ट्रिपल तलाक़ पीड़ितों के लिए पेंशन योजना

Submitted by sameer on गुरु, 02/20/2020 - 17:59

उत्तर प्रदेश सरकार ने 2019 में तीन तलाक़ पीड़ितों के लिए 500 रुपये मासिक पेंशन की घोषणा की थी । राज्य अल्पसंख्यक विभाग ने उसके सर्वेक्षण की प्रक्रिया शुरू कर दी है ।

तीन तलाक़ पीड़ितों को 6,000 रुपये प्रति वर्ष प्रदान करने की दिशा में यूपी सरकार ने पहला प्रयास शुरू किया है। जबकि 19 फरवरी 2020 को पेश किए गए बजट में इसके लिए कोई विशेष प्रमुख नहीं था । अल्पसंख्यक विभाग के अधिकारियों ने बताया कि धन की पुन: प्राप्ति के बाद अनुदान प्रदान किया जाएगा।

अधिकारियों ने कहा कि धन का यह पुन: विनियोजन, बजटीय प्रमुखों से होगा जैसे कि कब्रिस्तानों और अन्य विविध प्रमुखों के लिए चारदीवारी।

अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के संयुक्त निदेशक, शीश नाथ पांडे ने कहा, "इस संबंध में सरकार के कैबिनेट और आदेश के निर्णय की प्रतीक्षा है, लेकिन विभाग द्वारा 63 जिलों का सर्वेक्षण पहले ही कर लिया गया है और तीन तलाक़ पीड़ितों की एक विस्तृत सूची तैयार है"।

चूंकि सरकारी आदेश जारी होने तक बजट प्रमुख नहीं बनाया जा सकता है, क्षेत्र में काम तब तक जारी रहेगा जब तक आदेश आता है । पांडे ने कहा "12 और जिलों से विस्तृत सर्वेक्षण सूची आना बाकी है, लेकिन हम सरकार द्वारा एक अलग मुखिया बनाए जाने तक अन्य प्रमुखों से धनराशि का फिर से उचित भुगतान करेंगे।"

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य में तीन तलाक़ पीड़ितों के लिए पुनर्वास पैकेज की घोषणा की। पैकेज में शामिल हैं:

  • आत्मनिर्भर बनने तक प्रभावित महिलाओं को प्रति वर्ष 6,000 रुपये का भुगतान।
  • उन्होंने गृह, सामाजिक कल्याण और मिनीस्टोन मामलों के विभागों को योजना तैयार करने के लिए कहा, जिसमें पीड़ितों के लिए 5,00,000 रुपये का बीमा कवर शामिल होगा।
  • पीड़ितों के बच्चों को मुफ्त कानूनी सहायता के अलावा आयुष्मान भारत योजना की तर्ज पर कवर करना।
  • जिन महिलाओं को उनके घरों से बाहर निकाल दिया जाता है, उन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना या मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत मकान दिए जाएं ।
  • योगी ने कहा कि हम इन महिलाओं को पूरे राज्यों में वक़्फ संपत्तियों के साथ जोड़कर देखेंगे।
  • योगी ने यह भी चेतावनी दी कि उन हिंदू पुरुषों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी जो दूसरी शादी करते हैं और अपनी पत्नी को छोड़ देते हैं या परेशान करते हैं। किसी भी प्रकार की कमी नहीं होने दी जानी चाहिए।
Person Type
Scheme Type

नई टिप्पणी जोड़ें

प्रतिबंधित एचटीएमएल

  • अनुमति रखने वाले HTML टैगस: <a href hreflang> <em> <strong> <cite> <blockquote cite> <code> <ul type> <ol start type> <li> <dl> <dt> <dd> <h2 id> <h3 id> <h4 id> <h5 id> <h6 id>
  • लाइन और पैराग्राफ स्वतः भंजन
  • Web page addresses and email addresses turn into links automatically.